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अलविदा ट्राम! खत्म होने वाली है कोलकाता की 150 साल पुरानी धरोहर… सबसे पहले पटना में हुई थी बंद

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September 27, 2024
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कोलकाता भारत का एकमात्र ऐसा शहर है जहां ट्राम सेवा अभी तक चल रही है। हाल ही में इसने अपनी 150वीं वर्षगांठ मनाई है। लेकिन अब यह बंद होने वाली है। पश्चिम बंगाल सरकार के परिवहन मंत्री स्नेहाशीष चक्रवर्ती ने घोषणा की है कि कोलकाता की प्रतिष्ठित ट्राम जल्द ही बंद कर दी जाएंगी। ट्राम सेवा बंद करने के पीछे परिवहन मंत्री चक्रवर्ती ने कहा कि धीमी गति से चलने वाली ट्राम असुविधाजनक हैं क्योंकि यात्रियों को परिवहन के तेज साधनों की जरूरत होती है। हालांकि उन्होंने मैदान से एस्प्लेनेड तक एकमात्र विरासत रूट को जारी रखने का फैसला किया है। इससे लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं और कई ट्राम प्रेमियों ने इस फैसले का विरोध करने का फैसला किया है।

https://www.instagram.com/reel/DAV0oULybwX/?igsh=MWYyNmRvNW9rc2JxOA==

कहा जाता है कि ट्राम जब पहली बार कोलकाता में शुरू की गई थी, तब आने-जाने का सबसे लोकप्रिय साधन थीं। ब्रिटिश राजधानी कलकत्ता में 1873 में शुरू की गई पहली ट्राम घोड़ों से खींची जाती थी। वे सियालदाह और अर्मेनियाई घाट स्ट्रीट के बीच 3.8 किमी के रास्ते पर चलती थीं। हालांकि, आर्थिक मुद्दों के कारण उन्हें एक साल के भीतर ही बंद कर दिया गया। धीरे-धीरे कानपुर, दिल्ली और बॉम्बे में भी ट्राम लाइनें बनाई गईं। लेकिन यह गौरव लंबे समय तक नहीं रहा। बेहतर वैकल्पिक परिवहन साधनों और आर्थिक कारणों से ट्राम धीरे-धीरे खत्म होने लगीं। पटना पहला शहर था जिसने 1903 में कम सवारियों के कारण ट्राम बंद कर दी थी। फिर 1933 में नासिक और कानपुर, 1953 में मद्रास, उसके बाद 1963 और 1964 में क्रमशः दिल्ली और बॉम्बे।

कोलकाता एकमात्र ऐसा शहर था जिसने अतीत से अपना नाता नहीं तोड़ा। 150 सालों तक ट्रामों ने पूरे शहर में लोगों और सामानों को पहुंचाया। हालांकि ऐसा लगता है कि बंगाल ने भी इन पुरानी, धीमी ट्रामों को छोड़ दिया है। जो इतने लंबे समय तक कोलकाता की सांस्कृतिक पहचान के रूप में काम करती थीं।

बंगाल के परिवहन मंत्री स्नेहाशीष चक्रवर्ती ने कहा कि ट्राम निस्संदेह कोलकाता की विरासत का हिस्सा हैं। 1873 में घोड़ागाड़ी के रूप में इनकी शुरुआत हुई थी और पिछली सदी में परिवहन में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। लेकिन चूंकि कोलकाता के कुल क्षेत्रफल में सड़कें केवल छह प्रतिशत हैं और वाहनों की आवाजाही में वृद्धि के कारण हमने देखा है कि ट्राम एक ही समय में एक ही मार्ग पर अन्य वाहनों के साथ सड़कों पर नहीं चल सकती क्योंकि इससे भीड़भाड़ हो रही है।

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