हाल ही में भारतीय क्रिकेट के सुपरस्टार कैप्टन एमएस धोनी ने ‘कैप्टन कूल’ नाम के ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया। भारतीय क्रिकेट के सबसे शांत कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को यह नाम उन्हें मैदान पर उनके संयमित स्वभाव के कारण मिला। आवेदन 5 जून को दायर किया गया था और 16 जून को इसे ट्रेडमार्क जर्नल में प्रकाशित किया गया। यह ट्रेडमार्क खेल प्रशिक्षण और कोचिंग सेवाओं की श्रेणी में पंजीकृत है। लेकिन धोनी अकेले नहीं हैं, जिन्होंने ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया है। इससे पहले कई खिलाड़ियों ने इसके लिए अप्लाई किया है और जरूरी अधिकार प्राप्त किया है।
रोहित शर्मा ने ‘हिटमैन’ के नाम से मशहूर होने के बाद इसे ट्रे़डमार्क करवाया है। रोहित शर्मा ने इस उपनाम को चुना है. यह नाम उनकी आक्रामक बल्लेबाजी शैली को दर्शाता है। रोहित अब टेस्ट और टी20 को अलविदा कह चुके हैं, लेकिन वनडे फॉर्मेट में सक्रिय रहेंगे। इसके साथ ही RS by Tru Elements ट्रू एलिमेंट्स के साथ साझेदारी में उनका एक लाइसेंस प्राप्त ब्रांड है।
सचिन तेंदुलकर ने ‘मास्टर ब्लास्टर’ को ट्रेडमार्क करवाया है। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने उपनाम को चुना है। यह नाम उन्हें उनकी दमदार बल्लेबाजी के कारण मिला और आज भी उनके फैंस उन्हें इसी नाम से पुकारते हैं। उन्होंने अपने सिग्नेचर को भी ट्रेडमार्क करवाया है।
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इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों ने भी ट्रेडमार्क करवाए हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने CR7 और CR9 ब्रांड को ट्रेडमार्क किया है, जो कपड़ों से लेकर होटल इंडस्ट्री तक फैला है। उसैन बोल्ट ने अपने आइकॉनिक लाइटनिंग पोज को ट्रेडमार्क कराया है, जो अब एक ग्लोबल पहचान बन चुका है। इसके साथ ही उन्होंने टू द वर्ल्ड वाक्य को भी ट्रेडमार्क करवाया है।
सेरेना विलियम्स ने अपने नाम और लोगो का ट्रेडमार्क लेकर फैशन और व्यवसाय में कदम बढ़ाया है। नोवाक जोकोविच ने अपने उपनाम ‘नोले‘ को ट्रेडमार्क करवाया है। लियोनेल मेसी ने अब तक 76 से अधिक ट्रेडमार्क पंजीकृत कराए हैं, जिनमें गहने, परिधान और खेल उपकरण शामिल हैं। रोंडा राउजी ने ‘राउडी रोंडा राउजी’ और अपने नाम को ट्रेडमार्क किया है।