12 जून को अहमदाबाद से लंदन जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट AI 171 के भीषण हादसे के एक महीने बाद शुरुआती जांच रिपोर्ट सामने आ गई है। एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने 12 जुलाई को जारी अपनी 15 पन्नों की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा किया है। रिपोर्ट के अनुसार, विमान के दोनों इंजनों के अचानक बंद हो जाने के कारण यह भयावह हादसा हुआ, जिसमें 270 लोगों की जान चली गई।
AAIB की रिपोर्ट में सबकुछ हुआ साफ
जांच रिपोर्ट के मुताबिक, विमान के टेकऑफ के तुरंत बाद दोनों इंजनों के फ्यूल स्विच अचानक बंद हो गए। इसके बाद पायलटों ने इंजनों को दोबारा स्टार्ट करने की कोशिश की, लेकिन विमान की ऊंचाई बेहद कम होने के कारण उन्हें सफलता नहीं मिली। कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर (CVR) से प्राप्त आवाजों के अनुसार, एक पायलट ने दूसरे से पूछा कि “क्या तुमने स्विच बंद किया?” जिस पर दूसरे पायलट ने जवाब दिया, “नहीं।”
30 सेकेंड बाद नियंत्रण खो बैठा था विमान
फ्लाइट AI 171 ने अहमदाबाद एयरपोर्ट से सुबह 10:15 बजे उड़ान भरी थी। टेकऑफ के मात्र 30 सेकंड बाद ही विमान नियंत्रण खो बैठा और एक मेडिकल हॉस्टल की इमारत से जा टकराया। इस हादसे में विमान में सवार 241 यात्रियों और 29 क्रू मेंबर्स में से केवल एक यात्री ही जीवित बच पाया था।
फ्यूल स्विच बंद होना था हादसे का कारण!
रिपोर्ट में बताया गया है कि विमान के दोनों इंजनों के फ्यूल स्विच अचानक बंद हो गए थे, जिसके बाद पायलटों ने उन्हें दोबारा चालू करने का प्रयास किया। हालांकि, विमान की ऊंचाई इतनी कम थी कि इंजनों को पुनः शक्ति मिलने का समय नहीं मिल सका। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि फ्यूल स्विच कैसे बंद हुए।
AAIB की प्रारंभिक रिपोर्ट में बोइंग 787-8 विमान और उसके GE GEnx-1B इंजनों के संबंध में किसी तकनीकी खामी या निर्माता के लिए चेतावनी जारी नहीं की गई है। हालांकि, विस्तृत जांच अभी जारी है और अंतिम रिपोर्ट में और भी महत्वपूर्ण तथ्य सामने आ सकते हैं।
जांचकर्ताओं ने अभी तक पायलटों की किसी गलती की पुष्टि नहीं की है। हालांकि, यह सवाल उठ रहा है कि क्या कॉकपिट में स्विच के गलती से बंद होने की कोई संभावना थी या फिर कोई तकनीकी समस्या थी।