पूर्णिया जिले के धमदाहा में आयोजित ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम उस वक्त सुर्खियों में आ गया, जब बिहार सरकार की खाद एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह (Leshy Singh) का सख्त और बेबाक अंदाज़ सामने आया। आम जनता की शिकायतों की सुनवाई के दौरान मंत्री लेशी सिंह ने प्रशासनिक लापरवाही और कथित भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस का संदेश दिया। कार्यक्रम स्थल पर मौजूद अधिकारियों और बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों के सामने उन्होंने अंचल अधिकारी को कड़े शब्दों में फटकार लगाई और स्पष्ट कहा कि अगर काम करने की मंशा नहीं है तो पद पर बने रहने का कोई औचित्य नहीं।

दरअसल, जनसुनवाई के दौरान कई फरियादियों ने आरोप लगाया कि काम कराने के बदले अंचल अधिकारी द्वारा हिस्सेदारी मांगी जाती है। लगातार मिल रही शिकायतों और एक से अधिक लोगों द्वारा रकम मांगने के आरोप के बाद मंत्री का तेवर और तीखा हो गया। लेशी सिंह ने साफ कहा कि अधिकारी वेतन लेकर जनता की सेवा के लिए बहाल होते हैं, न कि अवैध वसूली के लिए। उन्होंने यह भी कहा कि यदि ऐसी आदतें नहीं सुधरीं तो जिलाधिकारी से बात कर सस्पेंशन की कार्रवाई कराई जाएगी। मंत्री की इस सख्ती ने यह संकेत दिया कि सरकार जनता के विश्वास के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं करेगी।
अंचल अधिकारी द्वारा आरोपों से इनकार किए जाने पर भी मंत्री लेशी सिंह ने सवाल उठाया कि क्या एक साथ कई लोग बिना वजह शिकायत करेंगे। उन्होंने कहा कि बार-बार सामने आ रही शिकायतें प्रशासन की छवि को नुकसान पहुंचाती हैं और इससे सरकार की बदनामी होती है। मंत्री का यह बयान केवल एक अधिकारी तक सीमित नहीं रहा, बल्कि पूरे सिस्टम को चेतावनी के रूप में देखा जा रहा है कि अब जवाबदेही तय होगी।
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत अनुमंडल कार्यालय प्रांगण धमदाहा में आयोजित इस जनसंवाद में हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। धमदाहा प्रखंड के विभिन्न पंचायतों से आए कुल 815 लोगों ने अपनी समस्याओं को लेकर मंत्री के समक्ष आवेदन दिया। कई मामलों में मौके पर ही समाधान किया गया, जबकि शेष मामलों में संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर त्वरित निष्पादन के निर्देश दिए गए। कार्यक्रम के समापन पर मंत्री ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य लोगों को दफ्तरों के चक्कर से मुक्ति दिलाना और प्रशासन को जनता के दरवाजे तक लाना है।

शनिवार को धमदाहा में हुए इस कार्यक्रम से पहले केनगर प्रखंड में भी इसी तरह की जनसुनवाई आयोजित की गई थी। धमदाहा में विभिन्न विभागों से जुड़े मामलों की सूची तैयार कर अधिकारियों को समयबद्ध कार्रवाई का आदेश दिया गया। कार्यक्रम में अनुमंडल पदाधिकारी अनुपम, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संदीप गोल्डी, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी कुमारी ज्योति, भूमि सुधार उप समाहर्ता मोहित आनंद, अंचल अधिकारी कुमार रविंद्र नाथ, अनुमंडलीय अस्पताल धमदाहा की प्रभारी डॉ. नेहा भारती और विद्युत विभाग के सहायक अभियंता नीरज कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

आंकड़ों पर नजर डालें तो इस जनसंवाद में सबसे अधिक 305 मामले राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से जुड़े सामने आए। इसके बाद विद्युत विभाग से 214 और खाद आपूर्ति विभाग से 112 शिकायतें दर्ज की गईं। कृषि, शिक्षा, समाज कल्याण, मनरेगा, विकास विभाग, पंचायती राज और नगर पंचायत से संबंधित समस्याओं के लिए अलग-अलग काउंटर लगाए गए थे। इस व्यापक भागीदारी ने साफ कर दिया कि ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम जमीनी स्तर पर लोगों के लिए एक प्रभावी मंच बनता जा रहा है।





















