पटना हाईकोर्ट की एक टीम ने शनिवार को पटना-गया-डोभी फोर लेन निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान सड़क निर्माण में हो रही देरी की वजहें भी सामने आईं।
निर्माण में देरी के कारण:
- रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) निर्माण में देरी:
- इस फोर लेन के रास्ते में जहानाबाद और गया के पास कष्ठा में दो जगहों पर रेलवे ओवरब्रिज बनाने की जरूरत है।
- लेकिन, रेलवे से जरूरी अनुमति (ब्लाक) नहीं मिलने के कारण निर्माण कार्य रुका हुआ है।
- हालांकि, जहानाबाद में आरओबी निर्माण के लिए रेलवे से अनुमति मिल गई है और उम्मीद है कि कष्ठा में भी जल्द ही मिल जाएगी।
- पावर ग्रिड की बाधा:
- जहानाबाद में बन रहे बाईपास में पावर ग्रिड की ट्रांसमिशन लाइन को हटाना जरूरी है।
- लेकिन, इस लाइन को हटाने में देरी हो रही है, जिसकी वजह से बाईपास का निर्माण कार्य आगे नहीं बढ़ पा रहा है।
- एनएचएआई का कहना है कि इस काम में देरी इसलिए हो रही है क्योंकि पावर ग्रिड का इमरजेंसी सिस्टम टावर से जुड़ा तार फिलहाल गया में है।
- गया में काम पूरा होने के बाद ही उसे जहानाबाद लाया जा सकेगा।
वर्तमान स्थिति:
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पटना-गया-डोभी फोर लेन के कैरेज वे का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है।
आगे की कार्रवाई:
हाईकोर्ट टीम ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे जल्द से जल्द इन बाधाओं को दूर करें ताकि सड़क निर्माण का कार्य पूरा हो सके। निरीक्षण के दौरान पथ निर्माण विभाग और एनएचएआई के अधिकारी भी मौजूद थे।