पटना मेट्रो के अंडरग्राउंड स्टेशनों में राजेंद्र नगर मेट्रो स्टेशन सबसे गहरा होगा। सामान्य तौर पर मेट्रो स्टेशनों की गहराई 16 मीटर होती है, लेकिन चूंकि राजेंद्र नगर स्टेशन रेलवे लाइन के नीचे से होकर गुजरेगा, इसलिए इसे 5 मीटर का अतिरिक्त कुशन दिया जाएगा। इस वजह से राजेंद्र नगर मेट्रो स्टेशन की गहराई करीब 21 मीटर होगी। यह मेट्रो स्टेशन तीन लेयर में बनाया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि रेलवे लाइन और अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन के बीच कम से कम 15 मीटर का गैप मेंटेन करना अनिवार्य है।
कॉरिडोर 2 होगा सबसे पहले चालू:
डीएमआरसी अधिकारी ने बताया कि पटना मेट्रो का कॉरिडोर 2 (आइएसबीटी से पटना जंक्शन वाया अशोक राजपथ, राजेंद्र नगर) सबसे पहले फरवरी 2027 तक चालू हो सकता है। इस अवधि तक इस खंड के एलिवेटेड सेक्शन (मलाही पकड़ी से आइएसबीटी) के साथ ही अंडरग्राउंड सेक्शन (राजेंद्र नगर से अशोक राजपथ होते हुए पटना जंक्शन तक) का सिविल, इलेक्ट्रिक, मेकैनिकल आदि कार्य पूरा करते हुए मेट्रो ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि, कॉरिडोर 1 (दानापुर से बेली रोड होते हुए खेमनीचक तक) पर अभी अंडरग्राउंड सेक्शन का काम शुरू नहीं होने से इसका लक्ष्य समय पर पूरा नहीं हो सका है।
- राजेंद्र नगर मेट्रो स्टेशन पटना मेट्रो का सबसे गहरा अंडरग्राउंड स्टेशन होगा।
- यह स्टेशन 3 लेयर में बनाया जाएगा।
- रेलवे लाइन और मेट्रो लाइन के बीच 15 मीटर का गैप होगा।
- कॉरिडोर 2 फरवरी 2027 तक चालू हो जाएगा।
- कॉरिडोर 1 का काम अभी शुरू नहीं हुआ है।