पटना मेट्रो के कॉरिडोर दो के फरवरी 2027 तक चालू होने की उम्मीद है। इस खंड में एलिवेटेड और अंडरग्राउंड दोनों तरह के सेक्शन शामिल हैं। एलिवेटेड सेक्शन मलाही पकड़ी से आइएसबीटी तक होगा, जबकि अंडरग्राउंड सेक्शन राजेंद्र नगर से अशोक राजपथ होते हुए पटना जंक्शन तक जाएगा।
हालांकि, कॉरिडोर एक, जो दानापुर से बेली रोड होते हुए खेमनीचक तक जाएगा, अभी पूरी तरह से तैयार नहीं होगा। इसका कारण यह है कि इस खंड में अंडरग्राउंड सेक्शन का काम अभी शुरू नहीं हुआ है।
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अंडरग्राउंड खुदाई का अपडेट
गुरुवार को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने मोइनुल हक स्टेडियम से पटना विवि तक अंडरग्राउंड सेक्शन की चल रही खोदाई का प्रदर्शन मीडिया को दिखाया। डीएमआरसी के एडवाजर (विशेष कार्य) दलजीत सिंह और निदेशक कार्य अजय कुमार के साथ ही प्रोजेक्ट से जुड़े अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
निर्माण कार्य में लगे अधिकारियों ने बताया कि 1500 मीटर लंबी इस अंडरग्राउंड खोदाई के लिए दो टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) का इस्तेमाल किया जा रहा है। इनमें से एक टीबीएम ने 1100 मीटर और दूसरी ने 700 मीटर की खोदाई पूरी कर ली है। शेष कार्य दो से तीन महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
सुरक्षा और सफाई पर ध्यान
एडवाजर दलजीत सिंह ने पटना मेट्रो निर्माण में उच्च सुरक्षा मानदंडों और सफाई व्यवस्था पर ध्यान देने की बात कही। उन्होंने आम लोगों से भी निर्माण परिसरों को स्वच्छ रखने में सहयोग करने की अपील की।
उन्होंने बताया कि पटना की मिट्टी चिकनी होने के कारण खोदाई में थोड़ा अधिक समय लग रहा है। भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील होने के कारण स्ट्रक्चर को जोन-5 कंडीशन के हिसाब से डिजाइन किया गया है।
पटना मेट्रो का कॉरिडोर दो 2027 में चालू होने की उम्मीद है, जो शहर के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी। कॉरिडोर एक के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा, लेकिन यह भी जल्द ही पूरा होगा।
यह मेट्रो लाइन पटना के लोगों के लिए त्वरित, आरामदायक और सुरक्षित यात्रा का साधन प्रदान करेगी।