कमला बलान नदी के बायां एवं दायां तटबंधों के उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण तथा शीर्ष पर सड़क निर्माण की जल संसाधन विभाग की योजना के दूसरे फेज का कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। दोनों तटबंधों के उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं पक्कीकरण से जहां दरभंगा और मधुबनी जिलों के बड़े इलाके में कमला नदी की बाढ़ से दीर्घकालिक सुरक्षा मिलेगी और तटबंधों के रास्ते आवागमन सुगम होगा, वहीं बाढ़ अवधि में तटबंधों के निरीक्षण एवं बाढ़ संघर्षात्मक सामग्रियों के परिचलन में भी सुविधा होगी।
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जल संसाधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, कमला बलान बायां एवं दायां तटबंधों के उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं शीर्ष पर पक्कीकरण की योजना का कार्यान्वयन तीन फेज में हो रहा है, जिसमें पहले फेज का कार्य पूर्ण हो चुका है। दूसरे फेज में कमला बलान बायाँ तटबंध के किमी 66.300 (फटकी कुट्टी) से किमी 92.50 (पुनाच) और कमला बलान दायाँ तटबंध के किमी 64.00 (ठेंगहा) से किमी 94.00 (पलवा) तक कुल 56.20 किलोमीटर लंबाई में तटबंध के उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण तथा शीर्ष पर पक्कीकरण कार्य तेजी से कराया जा रहा है। दूसरे फेज के कार्यों की भौतिक प्रगति करीब 84 प्रतिशत है।
इस योजना के कार्यान्वयन से मधुबनी जिलान्तर्गत मधेपुर प्रखंड के फटकी कुट्टी, नवटोलिया, बाबुजीवन, हसौली, दर्जिया, भीठभगवानपुर, दलदल इत्यादि गांवों और दरभंगा जिलान्तर्गत किरतपुर प्रखंड के असमा, कनकी मुसहरी, रसियारी, बगरस, झगरौवा, अमाही, ठेंगा, जन्सो, जमालपुर, चत्तरा, खईसा इत्यादि गांवों; घनश्यामपुर प्रखंड के जयदेवपट्टी, पड़ड़ी, तुमोल, गरौल, कुम्हरौल, बढ़ेब, बौर, लगमा इत्यादि गांवों तथा गौड़ा बौराम प्रखंड के मनसारा, बाथ, बौराम, रौता, गौड़ा मानसिंह, बगड़ी टोल अखतवारा, कोठराम, पुनांच, मनसारा, बड़गाँव, पलवा इत्यादि गांवों की कुल करीब 12 लाख की आबादी तथा लगभग 0.568 लाख हेक्टेयर भूमि एवं जन संपदा को बाढ़ के दुष्प्रभावों से दीर्घकालिक राहत मिल जाएगी।
साथ ही, दरभंगा-सकरी-निर्मली सेक्शन, दरभंगा-सकरी-झंझारपुर-लौकही सेक्शन, नेशनल हाईवे-57, नेशनल हाईवे-527A, स्टेट हाईवे-56, स्टेट हाईवे-88, रोड नं. 17 (बिरौल-सहरसा) सहित कई पक्का रोड तथा पश्चिमी कोशी नहर प्रणाली पर बने पथों को सीधी कनेक्टिविटी मिल जाएगी। इससे दरभंगा और मधुबनी जिलों के बड़े इलाके में यातायात सुगम होगा।