स्मार्ट मीटर का सर्वर फेल हो गया है। रिचार्ज के 12 घंटे बाद भी 80 घरों की बिजली ठप रही। इसको लेकर बिहार के भागलपुर जिले में अफरा-तफरी मची रही। स्मार्ट मीटर में आई शिकायत के बाद उपभोक्ता लगातार हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क साधने की कोशिश में जुटे रहे। लेकिन लंबे समय तक कोई भी समाधान नहीं निकल पाया। शुक्रवार को दिनभर स्मार्ट मीटर का सर्वर फेल रहा। इसका असर शनिवार को दूसरे दिन भी दिखा। रिचार्ज के 12 घंटे बाद भी 80 घरों की बिजली ठप रही।
सर्वर फेल रहने के दौरान जितने लोगों ने ऑनलाइन रिचार्ज किया, सभी का पैसा सर्वर में फंसा रहा और रिचार्ज के बाद भी बैलेंस नहीं जुड़ने की वजह से कई लोगों के घरों की बिजली ठप रही। गड़बड़ी को ठीक करने पर शाम पांच बजे के बाद से लोगों के रिचार्ज का अमाउंट बैलेंस में जुड़ने लगा और बिजली चालू होने लगी। समस्या का पूरी तरह से समाधान नहीं होने की वजह से यह समस्या शनिवार को भी बनी रही।
सुबह 9 बजे रिचार्ज करने के बाद भी रिचार्ज का अमाउंट बैलेंस में नहीं जुड़ने के कारण 12 घंटे बाद भी जीरोमाइल, ज्योति विहार कॉलोनी, भीखनपुर, आदमपुर, तिलकामांझी, हवाई अड्डा सहित कई इलाकों के 80 से अधिक घरों की बिजली चालू नहीं हो सकी। स्मार्ट मीटर से संबंधित शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करने का उपभोक्ताओं ने प्रयास किया, लेकिन कोई रेस्पॉन्स नहीं लिया गया।
लोगों का कहना रहा कि हेल्पलाइन पर घंटी बजती रही, लेकिन किसी ने काल रिसीव नहीं किया। हेल्पलाइन नंबर के रेस्पॉन्स नहीं लेने की स्थिति में फ्यूज काल सेंटर पर इसकी शिकायत की गई। पर फ्यूज कॉल सेंटर के कर्मचारियों के पास इसका समाधान नहीं था। इस वजह से उनकी ओर से भी कोई सटीक जानकारी उपभोक्ताओं को नहीं दी जा सकी। सिर्फ शिकायत करने वाले उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर लिख लिया गया।