अहमदाबाद में हुए हालिया प्लेन क्रैश हादसे के बाद देशभर के एयरपोर्ट्स पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। इसी कड़ी में राजधानी पटना स्थित जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सुरक्षा और सुविधाओं को लेकर भी गंभीर चर्चा शुरू हो गई है। एयरपोर्ट प्रशासन ने एक बार फिर रनवे के विस्तार की पुरानी मांग को दोहराया है, जिसे अब गंभीरता से लिया जा रहा है। पटना एयरपोर्ट का रनवे वर्तमान में मात्र 6800 फीट लंबा है, जो कि बड़े विमानों की सुरक्षित लैंडिंग के लिए अपर्याप्त माना जाता है। पायलटों को लैंडिंग के दौरान अतिरिक्त सतर्कता बरतनी पड़ती है, और किसी भी मौसम में विमान संचालन जोखिम भरा हो सकता है। यही कारण है कि एयरपोर्ट प्रशासन लंबे समय से रनवे को 12000 फीट तक बढ़ाने की मांग करता रहा है।
अहमदाबाद हादसे के बाद एक बार फिर यह मामला प्रमुखता से उठा है। अब बताया जा रहा है कि रनवे विस्तार की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है और इसके लिए जमीन अधिग्रहण की शुरुआत भी हो चुकी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान (चिड़ियाघर) की करीब 15 एकड़ जमीन और फुलवारी शरीफ रेलवे गुमटी क्षेत्र की 14 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जाएगी।
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इस संबंध में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने संबंधित क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उनके साथ कैबिनेट सचिवालय के विशेष सचिव सह वायुयान संगठन निदेशालय के निर्देशक निलेश रामचंद्र देवरे भी मौजूद रहे। निरीक्षण के दौरान पटेल गोलंबर और सचिवालय क्षेत्र का भी दौरा किया गया।
रनवे विस्तार के साथ-साथ एक और अहम मुद्दा सामने आया है — सचिवालय के घंटा घर की ऊंचाई। एयरपोर्ट प्रशासन का कहना है कि इसकी ऊंचाई विमानों की उड़ान और लैंडिंग में बाधा बनती है। इसके समाधान के लिए घंटा घर की ऊंचाई करीब 51 फीट कम करने का प्रस्ताव दिया गया है।
इस मुद्दे पर सोमवार को प्रमंडलीय आयुक्त डॉ. चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में एयरपोर्ट पर्यावरण और सुरक्षा समिति की बैठक प्रस्तावित है, जिसमें विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी और संभावित निर्णय लिए जाएंगे। अगर प्रस्तावों पर अमल हुआ तो पटना एयरपोर्ट को मिलेगा नया रूप, जिससे बड़े विमानों की आवाजाही संभव हो सकेगी और राज्य की कनेक्टिविटी में भी बड़ा सुधार देखने को मिलेगा। अब देखना यह है कि सरकार इस दिशा में कितनी तेजी से कदम उठाती है।