बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने आम नागरिकों की सुविधा के लिए एक नई पहल की है। अब भूमि से जुड़ी जानकारी और शिकायतों के समाधान के लिए विभाग का हेल्पलाइन सेंटर शुरू कर दिया गया है। यह कॉल सेंटर सोमवार से शनिवार, सुबह 9:30 बजे से शाम 6 बजे तक जनता की सेवा में उपलब्ध रहेगा। राजधानी पटना के दानापुर में स्थित CSC कार्यालय से इस कॉल सेंटर की शुरुआत की गई। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री संजय सरावगी ने इसका उद्घाटन करते हुए कहा कि यह पहल डिजिटल बिहार, सशक्त बिहार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

मंत्री संजय सरावगी ने इसकी जानकारी देते हुए एक्स पर लिखा है- बिहार विधानसभा के सत्र के दौरान मैंने यह घोषणा की थी कि आमजन की भूमि संबंधी समस्याओं को सुनने और समाधान हेतु कॉल सेंटर की स्थापना की जाएगी। इसके तहत आज CSC ई- गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के स्थानीय कार्यालय सगुना मोड़, दानापुर, पटना में विभागीय कॉल सेंटर का शुभारंभ किया।
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टोल फ्री नंबर 18003456215 पर कॉल करके लोग अब म्यूटेशन, जमाबंदी, दाखिल-खारिज और अन्य राजस्व संबंधी मामलों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही, किसी भी योजना या सेवा से जुड़ी शिकायतें भी दर्ज करवा सकते हैं। इस मौके पर विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने इसे आम लोगों के लिए एक उपयोगी साधन बताया, वहीं सचिव जय सिंह ने कहा कि यह सेंटर प्रशासन और जनता के बीच सीधा संवाद स्थापित करेगा।