जनता दल (यू) (JDU) द्वारा बोधगया में आयोजित दो दिवसीय मीडिया सेल कार्यशाला का बुधवार को समापन हो गया। आगामी बिहार विधानसभा चुनाव 2025 को लेकर आयोजित इस कार्यशाला में पार्टी की डिजिटल प्रचार रणनीति, सोशल मीडिया की पहुंच और संगठनात्मक समन्वय को मजबूती देने पर जोर दिया गया। कार्यशाला में जदयू के राष्ट्रीय और प्रदेश प्रवक्ता, जिला प्रवक्ता, सोशल मीडिया टीम और आईटी सेल के प्रमुख पदाधिकारी शामिल हुए। इस दौरान पार्टी के मीडिया और आईटी सेल के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने, डिजिटल प्रचार को जिला स्तर तक ले जाने और जनता तक विकास कार्यों की जानकारी पहुंचाने की विस्तृत रूपरेखा तैयार की गई।
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समापन के बाद जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा, “डिजिटल क्रांति के इस युग में राजनीतिक संवाद पूरी तरह से बदल चुका है। सोशल मीडिया अब महज संचार का साधन नहीं, बल्कि एक सशक्त राजनीतिक हथियार है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की 20 वर्षों की विकास यात्रा को हम हर नागरिक तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। साथ ही विपक्ष द्वारा फैलाए जा रहे भ्रम और झूठ का जवाब तथ्यों के साथ देना हमारी रणनीति का अहम हिस्सा होगा।”
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पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ‘उमेश कुशवाहा’ ने कहा कि कार्यशाला का मूल उद्देश्य ‘2025 फिर से नीतीश’ मिशन को सफल बनाना है। उन्होंने घोषणा की कि अब हर जिले में मीडिया सेल को सप्ताह में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करनी होगी, जिसमें स्थानीय प्रवक्ता पार्टी की बात रखेंगे। साथ ही, फेसबुक लाइव जैसे डिजिटल माध्यमों का भी नियमित उपयोग किया जाएगा। कुशवाहा ने जाति आधारित जनगणना को लेकर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई देते हुए कहा कि यह निर्णय सामाजिक न्याय की दिशा में ऐतिहासिक कदम है।
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कार्यशाला में पार्टी के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने सोशल मीडिया की भूमिका पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा, “सोशल मीडिया के जरिए हम सरकार की योजनाओं की सटीक जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं और विपक्ष के भ्रामक प्रचार का मजबूती से जवाब दे सकते हैं। हमें भारतीय सेना की तरह रणनीतिक और केंद्रित वार के सिद्धांत को राजनीतिक संवाद में भी अपनाना होगा।”